बिहार नरेगा लिस्ट 2024 | Bihar NREGA Job Card List Check Online

Bihar NREGA Job Card List 2024 (नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट बिहार): जैसा कि आप सभी जानते हैं मनरेगा योजना केंद्र सरकार की योजना है। जिसे देश के प्रत्येक राज्य में लागू किया गया है। मनरेगा योजना का पूरा नाम महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम है। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के सभी उम्मीदवारों को उनके ग्राम पंचायत में ही प्रत्येक वर्ष 100 दिनों का गारंटी रोजगार प्रदान किया जाता है। बिहार की एक बहुत बड़ी आबादी गरीबी रेखा में जीवन यापन कर रही है जिस कारण यहां के लोगों को मनरेगा योजना के आने से काफी राहत मिल रहा है। 

इस योजना के माध्यम से जॉब कार्ड धारकों को उनके निवास स्थान के आसपास ही रोजगार उपलब्ध करवाया जाता है। जिससे उन्हें किसी भी अन्य राज्य में पलायन करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है और वह अपनी आर्थिक स्थिति में भी सुधार ला सकते हैं। केंद्र सरकार द्वारा सभी राज्यों का MGNREGA योजना से संबंधित डाटा रखने के लिए एक वेब पोर्टल भी बनवाया गया है। जहां जॉब कार्ड धारकों के कार्य का विवरण, उनका हाजरी विवरण जैसी विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Bihar NREGA Job Card List Online Download

यदि आप बिहार राज्य के निवासी हैं और अपने ग्राम पंचायत जॉब कार्ड लिस्ट को ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बिहार मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन कैसे चेक करें? के बारे में पूरी प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप बताएंगे। पूरी प्रक्रिया जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2024

मनरेगा बिहार योजना के तहत बिहार के गरीब नागरिकों को रोजगार प्रदान किया जाता है। ग्रामीण क्षेत्र के ऐसे बेरोजगार मजदूर नागरिक जो काम करने के इच्छुक है लेकिन उन्हें काम नहीं मिल रहा है या उन्हें काम करने के लिए किसी दूसरे राज्य जाना पड़ता है तो उनके लिए MGNREGA Yojana एक लाभकारी योजना है। इस योजना के तहत आर्थिक स्थिति से कमजोर नागरिकों को एक वर्ष में 100 दिनों का गारंटीकृत रोजगार उपलब्ध कराया जाता है।

यदि आपने अभी तक मनरेगा योजना में आवेदन नहीं किया है और आप जॉब कार्ड बनवाने के लिए इच्छुक हैं तो आप अपने ग्राम पंचायत के ग्राम प्रधान से संपर्क कर सकते हैं। आवेदन करने के पश्चात आपको नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करना होगा। यदि आपका नाम Nrega Job Card New List Bihar में शामिल होगा तो आपको इस योजना के तहत आपके ग्राम पंचायत में रोजगार दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल को आगे पढ़ें।

Bihar NREGA Job Card List 2024 Overview

आर्टिकल का नामबिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट
राज्यबिहार
लाभार्थीराज्य के नागरिक
उद्देश्यजॉब कार्ड लिस्ट की सुविधा ऑनलाइन करना।
वर्तमान वर्ष2024
आधिकारिक वेबसाइटhttps://nrega.nic.in/

बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के लाभ

  • सरकार द्वारा बिहार के नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को ऑनलाइन जारी किया जाता है।
  • जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन जारी करने का मुख्य उद्देश्य राज्य की जनता को घर बैठे सुविधा प्रदान करना है।
  • अब किसी भी नागरिक को सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • ऑनलाइन सुविधा होने से राज्य के सभी उम्मीदवार अपने घर बैठे बिहार नरेगा जॉब कार्ड नई सूची में अपना नाम ऑनलाइन देख पाएंगे।
  • जिन नागरिकों का भी नाम NREGA Job Card List में शामिल होता है, उन्हें मनरेगा योजना के तहत एक वर्ष में 100 दिनों का रोजगार प्राप्त होता है।
  • मनरेगा योजना के आने से किसी भी व्यक्ति को दूसरे राज्यों में पलायन करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। 
  • सभी उम्मीदवारों को उनके घर के आस-पास ही रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा।

बिहार के जिलों की सूची जिनका जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन उपलब्ध है

Bhagalpur (भागलपुर)Aurangabad (औरंगाबाद)
Banka (बाँका)Arwal (अरवल)
Begusarai (बेगूसराय)Araria (अररिया)
Bhojpur (भोजपुर)Buxar (बक्सर)
Darbhanga (दरभंगा)East Champaran (पूर्वी चम्पारण)
Gaya (गया)Gopalganj (गोपालगंज)
Jamui (जमुई)Jehanabad (जहानाबाद)
Kaimur (कैमूर)Katihar (कटिहार)
Khagaria (खगड़िया)Kishanganj (किशनगंज)
Madhubani (मधुबनी)Monghyr (मुंगेर)
Muzaffarpur (मुजफ्फरपुर)Nawada (नवादा)
Patna (पटना)Purnea (पूर्णिया)
Rohtas (रोहतास)Saharsa (सहरसा)
Samastipur (समस्तीपुर)Saran (सारन)
Shiekhpura (शेखपुरा)Sheohar (शिवहर)
Sitamarhi (सीतामढ़ी)Siwan (सीवान)
Vaishali (वैशाली)West Champaran (पश्चिमी चम्पारण)

बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन चेक कैसे करें

Bihar NREGA Job Card List Online Chcek: बिहार राज्य के ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने नरेगा जॉब कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है और अपना नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट बिहार में चेक करना चाहते हैं वह नीचे दी गई step by step प्रक्रिया को फॉलो करके आसानी से मनरेगा बिहार की नई लिस्ट चेक कर सकते हैं।

स्टेप 1. nrega.nic.in वेब पोर्टल पर जाएं

बिहार ग्राम पंचायत जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप में वेब ब्राउज़र ओपन कर लेना है। इसके बाद इस ब्राउज़र में आपको नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट https://nrega.nic.in/ पर विजिट करना है।

स्टेप 2. Job Card के विकल्प पर क्लिक करें

मनरेगा वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद आपको Generate Reports का एक सेक्शन दिखाई देगा। इसके ठीक सामने आपको Job Card का विकल्प मिलेगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक कर लेना है।

स्टेप 3. Bihar राज्य का चयन करें

जॉब कार्ड विकल्प का चयन करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा। इस पेज पर आपको सभी राज्यों की सूची दिखाई देगी। इन सभी राज्यों में से आपको अपने राज्य यानी बिहार को चुन लेना है।

स्टेप 4. जिला, ब्लॉक और पंचायत को चुने

बिहार राज्य का चयन करने के बाद आपके स्क्रीन पर रिपोर्ट्स का एक पेज खुलेगा। 

  • यहां आपको सबसे पहले वित्तीय वर्ष का चयन करना है। 
  • इसके बाद आपको अपने जिला, ब्लॉक और ग्राम पंचायत को चुन लेना है। 
  • सभी विकल्पों का चयन करने के बाद आपको Proceed के बटन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 5. Job Card Register ऑप्शन का चयन करें

अब आपको अगले पेज पर नरेगा जॉब कार्ड से संबंधित रिपोर्ट देखने के लिए कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। यहां आपको बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट चेक करने के लिए Job Card / Employment Register पर क्लिक कर लेना है।

स्टेप 6. बिहार मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट चेक करें

जॉब कार्ड रजिस्टर पर क्लिक करने के बाद आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर बिहार ग्राम पंचायत जॉब कार्ड लिस्ट खुलकर आ जाएगी। आप इस नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। साथ ही आपके ग्राम पंचायत में कितने लोगों का जॉब कार्ड बना है यह भी चेक कर सकते हैं।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट बिहार

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट उत्तर प्रदेश

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट पंजाब

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बिहार राज्य में नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट कैसे चेक किया जाता है इसके बारे में पूरी प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप समझाने की कोशिश की है। उम्मीद करता हूं कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन चेक करने में कोई समस्या नहीं होगी। 

लेकिन फिर भी यदि आपको कोई समस्या होती है तो आप निचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। और अगर आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो कृपया आप इसे अपने अन्य मित्रों के साथ अवश्य साझा करें।

Bihar NREGA Job Card List से संबंधित कुछ प्रश्न

प्रश्न 1. ग्राम पंचायत जॉब कार्ड लिस्ट कैसे देखे बिहार?

उत्तर. यदि आप बिहार राज्य के रहने वाले हैं और अपना नाम बिहार के नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में देखना चाहते हैं तो आप मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। इसकी पूरी प्रक्रिया जानने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ें।

प्रश्न 2. जॉब कार्ड कौन बनाता है?

उत्तर. NREGA Job Card को ग्रामीण विकास मंत्रालय (Ministry of Rural Development) द्वारा जारी किया जाता है। जॉब कार्ड बनवाने के लिए आप अपने ग्राम पंचायत के ग्राम प्रधान से संपर्क कर सकते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating Telegram Button Telegram Icon