Mukhyamantri Lakhpati Didi Yojana के तहत महिलाओं को मिलेगा 5 लाख तक का लोन, ऐसे करें आवेदन

Mukhyamantri Lakhpati Didi Yojana 2024 : उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा स्वयं सहायता समूह से जुड़ी 1 लाख 25 हजार महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना की शुरुआत की गई है। जिसके तहत उन्हें ब्याज मुक्त लोन प्रदान करके आत्मनिर्भर बनने का मौका दिया जाएगा और उनकी सालाना आय ₹1,00,000 से ऊपर पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा। इस योजना के तहत 3 लाख 67 हजार स्वयं सहायता समूह से जुड़ी 1,25,000 महिलाओं को लाभ मिलेगा।

Mukhyamantri Lakhpati Didi Yojana

लखपति दीदी योजना के तहत आवेदन करके महिलाएं 5 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकेंगी और स्वरोजगार स्थापित करके आत्मनिर्भर बन पाएंगी। इसके अलावा योजना के तहत महिलाओं को ट्रेनिंग, टेक्निकल मार्गदर्शन और उत्पाद बिक्री की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना क्या है? इस योजना के लाभ, पात्रता और आवेदन प्रक्रिया से संबंधित जानकारी के लिए आपको इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना क्या है

मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी के द्वारा स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं के लिए शुरू किया गया है। सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से साल 2025 तक उत्तराखंड की 3,67,000 स्वयं सहायता समूह की 1 लाख 25 हजार महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यानी सरकार राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर और आर्थिक रूप से मजबूत बनाने पर जोर दे रही है। योजना के तहत सभी लाभार्थी महिलाओं की सालाना आय ₹100000 से ऊपर पहुंचाने के लिए काम किया जाएगा।

हम आपको बता दें कि लखपति दीदी योजना का संचालन ग्राम विकास विभाग द्वारा किया जा रहा है और इस योजना के माध्यम से लाभार्थी महिलाओं को ₹500000 तक का ब्याज मुक्त लोन उपलब्ध करवाया जाएगा। ताकि इस योजना का लाभ लेकर महिलाएं अपना स्वरोजगार स्थापित कर सके और उनके लखपति दीदी बनने का सपना साकार हो। इससे राज्य की महिलाएं आर्थिक रूप से मजबूत बनेंगी और उन्हें अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए किसी पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Mukhyamantri Lakhpati Didi Yojana 2024 Overview

योजना का नाममुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना
शुरू किया गयामुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी के द्वारा
राज्यउत्तराखंड
लाभार्थीस्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं
उद्देश्यराज्य की महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना।
शुरू की गई4 नवंबर 2022 को
आवेदन प्रक्रियाजल्द शुरू की जाएगी।

लखपति दीदी योजना का उद्देश्य क्या है?

उत्तराखंड सरकार द्वारा Mukhyamantri Lakhpati Didi Yojana को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को सशक्त बनाकर उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है। योजना के तहत 5 लाख तक का ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करके महिलाओं को आर्थिक सहायता दी जाएगी। जिससे महिलाएं स्वरोजगार स्थापित करके अधिक आय अर्जित कर सकेंगी और आत्मनिर्भर बन पाएंगी।

लखपति दीदी योजना के लाभ और विशेषताएं

उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा सेल्फ हेल्प ग्रुप से जुड़ी महिलाओं के लिए लखपति दीदी योजना की शुरुआत की गई है जिसके माध्यम से उन्हें कई लाभ मिलेंगे, जिनका विवरण निम्नलिखित है –

  • Lakhpati Didi Yojana के तहत सरकार स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास करेगी।
  • इस योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को 5 लाख रुपए तक का लोन बिना किसी ब्याज के दिया जाएगा।
  • इस राशि का उपयोग करके महिलाए स्वरोजगार की स्थापना कर सकती हैं।
  • करीब 1 लाख 25 हजार महिलाओं को योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • महिलाएं इस योजना के माध्यम से अपनी आय में वृद्धि कर सकती हैं, योजना के तहत महिलाओं की आय को 1 लाख से अधिक ले जाने का प्रयास किया जाएगा।
  • इस योजना के शुरू होने से राज्य में रोजगार के अवसर में भी बढ़ोतरी होगी और महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगी।

उत्तराखंड लखपति दीदी योजना के लिए पात्रता क्या है

मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना के लिए आवेदन करने की इच्छा रखने वाली महिलाओं को निम्नलिखित शर्तों/पात्रताओं का पालन करना होगा –

  • लखपति दीदी योजना उत्तराखंड का लाभ लेने के लिए यह जरूरी है कि आवेदिका उत्तराखंड राज्य की स्थाई निवासी हो।
  • इस योजना के लिए केवल स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं ही आवेदन करने के पात्र हैं।
  • इस योजना का लाभ केवल महिलाओं को ही दिया जाएगा।

लखपति दीदी योजना के लिए कौन-कौन से दस्तावेज लगेंगे

राज्य की ऐसी महिलाएं जो इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्र हैं और आवेदन करना चाहती है तो आवेदन करने के लिए उनके पास कुछ दस्तावेज होने भी जरूरी है जो नीचे दिए गए हैं –

  • आवेदिका का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

लाडली लक्ष्मी योजना

मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप स्वयं सहायता समूह से जुड़ी हैं और ऊपर बताए गए सभी शर्तों का पालन करती हैं तो आप भी Mukhyamantri Lakhpati Didi Yojana का लाभ ले सकती हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन करना होगा लेकिन अभी इस योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। जल्द ही सरकार द्वारा आवेदन से संबंधित दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे।

योजना के संचालन के लिए सरकार जल्दी ही ऑफिशियल वेबसाइट भी जारी करेगी। जिसके बाद आप लखपति दीदी योजना उत्तराखंड के तहत ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। तब तक आपको थोड़ा इंतजार करना होगा जैसे ही सरकार द्वारा कोई आधिकारिक सूचना जारी की जाती है हम आपको सूचित कर देंगे।

FAQs – Mukhyamantri Lakhpati Didi Yojana 2024

प्रश्न 1. मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना को किस राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया है

उत्तर: हम आपको बता दें कि मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना की शुरुआत उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा की गई है।

प्रश्न 2. उत्तराखंड सरकार द्वारा लखपति दीदी योजना के तहत कितनी महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य रखा गया है?

उत्तर: लखपति दीदी योजना उत्तराखंड के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा स्वयं सहायता समूह से जुड़ी राज्य की 1,25,000 महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating Telegram Button Telegram Icon